Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar Ki Biography Jeevani In Hindi





Biography of Dr. Bhimrao Ambedkar In Hindiडॉ. भीमराव अम्बेडकर का जन्म : 14 अप्रैल, 1891
जन्म स्थान: मध्य प्रदेश मे महू गांव

माता-पिता: रामजी मालोजी सकपाल (पिता) और भीमाबाई मुबारदकर सकपाल (मां)

जीवनसाथी: रामाबाई अम्बेडकर (1906-1935) . डॉ शारदा कबीर ने सविता अम्बेडकर से पुनर्मिलन करवाया (1948-1956)

शिक्षा: एलफिंस्टन हाई स्कूल, बॉम्बे विश्वविद्यालय, कोलंबिया विश्वविद्यालय, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स

संघ: समता सैनिक दल, स्वतंत्र श्रम पार्टी, अनुसूचित जाति संघ

राजनीतिक विचारधारा: Right winged और Equalism

धार्मिक विश्वास: जन्म से हिंदू धर्म. बौद्ध धर्म 1956 के बाद

प्रकाशन: अस्पृश्यों और अस्पृश्यता पर निबंध, जाति का विनाश, वीजा की प्रतीक्षा

स्वर्गवास: 6, दिसंबर, 1956

डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर, जिन्हे बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम से जाना जाता है, एक न्यायवादी, सामाज सुधारक और राजनेता थे। उन्हें भारतीय संविधान का जनक भी कहा जाता है। एक प्रसिद्ध राजनेता,एक प्रतिष्ठित न्यायवादी, और जाति प्रतिबंधों जैसे सामाजिक बुराइयों को खत्म करने के उनके प्रयास उल्लेखनीय थे। अपने पूरे जीवन में, उन्होंने दलितों और अन्य सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। जवाहरलाल नेहरू की कैबिनेट में अम्बेडकर को भारत का पहला कानून मंत्री नियुक्त किया गया था। 1990 में उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न, भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया था।

भीमराव अम्बेडकर का बचपन और प्रारंभिक जीवन Childhood and early life of Bhimrao Ambedkar –
भीमराव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश मे महू गांव में भीमबाई और रामजी के घर हुआ था। अम्बेडकर के पिता भारतीय सेना में सुबेदार थे। 1894 में उनकी सेवानिवृत्ति के बाद उनका परिवार सातारा चला गया। इसके तुरंत बाद भीमराव की मां का निधन हो गया। चार साल बाद, उनके पिता ने दोबारा शादी की और परिवार बॉम्बे चला गया। 1906 में, 15 वर्षीय भीमराव ने 9 वर्षीय लड़की रमाबाई से शादी की। 1912 में बॉम्बे में उनके पिता रामजी सकपाल की मृत्यु हो गई।

अम्बेडकर अपने बचपन में जाति भेदभाव की कठिनाइयों का सामना कर रहे थे। भेदभाव के कारण अम्बेडकर का सेना के स्कूल में प्रवेश नहीं हो सका। अस्पृश्य “untouchable” छात्रों को कक्षा के बाहर बैठने के लिए शिक्षक द्वारा अक्सर कहा जाता था। सतारा में स्थानांतरित होने के बाद उन्हें स्थानीय स्कूल में दाखिला करवाया गया। लेकिन स्कूल के बदलाव करने से भेदभाव मे कमी नही आया । वे जहां भी गये भेदभाव उनका पीछा नहीं छोड़ा। अमेरिका से वापस आने के बाद, अम्बेडकर को बड़ौदा के राजा ने रक्षा सचिव नियुक्त किया। लेकिन उन्हें ‘अस्पृश्य’ होने के कारण भेद भाव का सामना करना पड़ा।




वे 1908 में एल्फिंस्टन हाई स्कूल से अपनी मैट्रिक की परीक्षा पास की। 1912 में बॉम्बे विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। सभी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास करने के अलावा अम्बेडकर ने साहयाजी राव III के बड़ौदा के गायकवाड़ शासक से पच्चीस रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति भी प्राप्त की। अम्बेडकर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्च अध्ययन के लिए इन पैसों का उपयोग करने का फैसला किया। वे अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के लिए न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। वे ‘प्राचीन भारतीय वाणिज्य’ नामक अपनी थीसिस को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद जून 1915 में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की।

1916 में वे लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में दाखिला लिये और “डॉक्टर की समस्या, इसकी उत्पत्ति और इसका समाधान” शीर्षक वाली डॉक्टरेट थीसिस पर काम करना शुरू किया। बॉम्बे के पूर्व गवर्नर लॉर्ड सिडेनहम की मदद से, अम्बेडकर बॉम्बे में सिडेनहम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में राजनीतिक अर्थव्यवस्था (political economy) के प्रोफेसर बने। अपना आगे का अध्ययन जारी रखने के लिए, वे 1920 में अपने खर्च पर इंग्लैंड गए। वहां उन्हें लंदन विश्वविद्यालय द्वारा डीएससी प्राप्त हुआ। अम्बेडकर ने अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के लिए जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय में कुछ महीने बिताए। उन्हें 1927 में अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री मिली। 8 जून, 1927 को उन्हें कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया।

जाति भेदभाव के खिलाफ आंदोलन Movement against caste discrimination

भारत लौटने के बाद भीमराव अम्बेडकर ने जाति भेदभाव के खिलाफ लड़ने का फैसला किया जो उन्हें अपने पूरे जीवन में पीड़ित करता था। 1919 में भारत सरकार के अधिनियम की तैयारी में साउथबोरो कमेटी के समक्ष अम्बेडकर ने कहा कि अस्पृश्यों और अन्य हाशिए वाले समुदायों के लिए अलग चुनावी व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने दलितों और अन्य धार्मिक बहिष्कारों के लिए आरक्षण पर विचार किया।

अम्बेडकर ने लोगों तक पहुंचने के तरीके खोजने और मौजूदा सामाजिक बुराइयों की कमी को समझने लगे।

ग्रेज इन में बार कोर्स पास करने के बाद अम्बेडकर ने अपना कानूनी करियर शुरू किया। वे जातीय भेदभाव के मामलों की वकालत में ज्यादा रूचि रखते थे। भारत को बर्बाद करने के ब्राह्मणों पर आरोप लगाते हुए कई गैर ब्राह्मण नेताओं की रक्षा में उनकी शानदार जीत ने उनकी भविष्य की लड़ाई का आधार स्थापित किया।

1927 तक, अम्बेडकर ने दलित अधिकारों के लिए पूर्ण कदम उठाए। उन्होंने सभी जातियों के मंदिरों में प्रवेश करने के लिए सभी के लिए खुला और सही सार्वजनिक पेयजल स्रोतों की मांग की। उन्होंने खुलेआम हिंदू शास्त्रों की निंदा की और भेदभाव की वकालत की और नासिक में कलाराम मंदिर में प्रवेश करने के लिए प्रतीकात्मक प्रदर्शन की व्यवस्था की।

1932 में, अस्थायी विधायिकाओं में अस्पृश्य वर्गों के लिए सीटों के आरक्षण के लिये हिंदू ब्राह्मणों के प्रतिनिधि पंडित मदन मोहन मालवीय और डॉ अम्बेडकर के बीच पूना मे समझौते पर हस्ताक्षर किया गया। बाद में इन वर्ग को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के रूप में नामित किया गया।

1936 में, अम्बेडकर ने स्वतंत्र श्रम पार्टी की स्थापना की। केंद्रीय विधान सभा के 1937 के चुनावों में, उनकी पार्टी ने 15 सीटें जीतीं। अम्बेडकर ने अखिल भारतीय अनुसूचित जाति संघ में अपनी राजनीतिक पार्टी के परिवर्तन की निगरानी की, हालांकि 1946 में भारत की संविधान सभा के लिए हुए चुनावों में खराब प्रदर्शन हुआ।




अम्बेडकर ने अस्पृश्य समुदाय को हरिजन के रूप में बुलाए जाने के लिए कांग्रेस और महात्मा गांधी के फैसले पर विरोध किया। वे कहते थे कि अस्पृश्य समुदाय के सदस्य भी समाज के अन्य सदस्यों के समान हैं। अम्बेडकर को रक्षा सलाहकार समिति और वाइसराय की कार्यकारी परिषद में श्रम मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।
एक विद्वान के रूप में उनकी प्रतिष्ठा ने भारत के पहले कानून मंत्री और स्वतंत्र भारत के लिए एक संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए जिम्मेदार समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त हुए।

भारत के संविधान के फ्रेमर Framer of constitution of india

डॉ अम्बेडकर को 29 अगस्त, 1947 को संविधान प्रारूप समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। अम्बेडकर ने समाज के सभी वर्गों के बीच एक पुल के निर्माण पर जोर दिया। उनके अनुसार, यदि वर्गों के बीच अंतर पूरा नहीं हुआ तो देश की एकता बनाए रखना मुश्किल होगा। उन्होंने धार्मिक, लिंग और जाति समानता पर विशेष जोर दिया। वे शिक्षा, सरकारी नौकरियों और सिविल सेवाओं में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के सदस्यों के लिए आरक्षण शुरू करने के लिए असेंबली का समर्थन प्राप्त करने में सफल रहे।

अम्बेडकर का बौद्ध धर्म में रूपांतरण Ambedkar’s conversion to Buddhism

1950 में, अम्बेडकर बौद्ध विद्वानों और भिक्षुओं के सम्मेलन में भाग लेने के लिए श्रीलंका गए थे। अपनी वापसी के बाद उन्होंने बौद्ध धर्म पर एक पुस्तक लिखने का फैसला किया और जल्द ही बौद्ध धर्म में परिवर्तित हो गये। अपने भाषणों में, अम्बेडकर ने हिंदू अनुष्ठानों और जाति प्रभागों को झुकाया। अम्बेडकर ने 1955 में भारतीय बौद्ध महासाभा की स्थापना की। उनकी पुस्तक, “बुद्ध और उनकी धाम” मरणोपरांत प्रकाशित हुई थी।
14 अक्टूबर 1956 को अम्बेडकर ने अपने पांच लाख समर्थकों को बौद्ध धर्म में बदलने के लिए एक सार्वजनिक समारोह का आयोजन किया। चौथे विश्व बौद्ध सम्मेलन में भाग लेने के लिए अम्बेडकर काठमांडू गए। उन्होंने 2 दिसंबर 1956 को अपनी अंतिम पांडुलिपि, “बुद्ध या कार्ल मार्क्स” पूरा किया।

अम्बेडकर का मौत Death Of Ambedkar

1954-55 के बाद से अम्बेडकर मधुमेह और कमजोर दृष्टि सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थे। 6 दिसंबर 1956 को दिल्ली में उनके घर पर उनकी मृत्यु हो गई। चूंकि अम्बेडकर ने बौद्ध धर्म को अपने धर्म के रूप में अपनाया, इसलिए उनके लिए एक बौद्ध शैली का श्मशान आयोजित किया गया। इस समारोह में सैकड़ों हजार समर्थक, कार्यकर्ता और प्रशंसकों ने भाग लिया था।

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